रनिंग के बाद ये छोटी-छोटी गलतियां आप तो नहीं करते? इनसे आपको नुकसान होता है

रनिंग के बाद ये छोटी-छोटी गलतियां आप तो नहीं करते? इनसे आपको नुकसान  होता है

सेहतराग टीम

शरीर को फिट रखना है तो हमें रोजाना वर्कआउट करना जरूरी है। इसके साथ-साथ हमें अपने डाइट पर भी ध्यान देना होगा। वहीं शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना सुबह कई लोग वाकिंग और रनिंग भी करते हैं। यह तरीका सबसे बेहतर भी माना जाता है। क्योंकि इससे शरीर मजबूत होता है और साथ ही हमारा स्टैमिना भी बेहतर होता है। हालांकि कई बार देखा गया है कि लोग रनिंग के बाद कुछ छोटी-छोटी गलतियां करते हैं, जिन्हें अवॉयड करना बहुत जरूरी है।

पढ़ें- फिट और स्लिम बॉडी पाने के लिए करते हैं डाइटिंग तो जान लीजिए इसके साइड-इफेक्ट

रनिंग के बाद न करें ये छोटी-छोटी गलतियां:

गुनगुने पानी से न नहाएं

लंबे वक्त तक दौड़ लगाने के तुरंत बाद गुनगुने पानी से नहाना खतरनाक हो सकता है। दौड़ने से बॉडी की मसल्स गर्म हो जाती हैं और बॉडी का टेंप्रेचर भी बढ़ जाता है। ऐसे में, गुनगुने पानी से नहाना नुकसान कर सकता है। रनिंग करने के ठीक बाद नहाने से बचना चाहिए। कम से कम 30 मिनट बाद नहाएं। दौड़ लगाने के कुछ वक्त बाद आप चाहें तो गुनगुने या नॉर्मल पानी से नहा सकते हैं।

भारी वजन उठाने से बचें

दौड़ लागने के बाद बॉडी थक जाती है और सभी अंग तेजी से काम करने लगते हैं। लंबी दौड़ के ठीक बाद किसी भी तरह की भारी चीज़ उठाने या भारी काम करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से मसल्स में खिंचाव, थकान जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं। रनिंग के तुरंत बाद कुछ वक्त के लिए रिलैक्स करने की सलाह दी जाती है।

जरूर करें बॉडी को हाइड्रेट

रनिंग के ठीक बाद बॉडी को एनर्जी और पानी की जरूरत होती है। दौड़ने से पहले और बाद में बॉडी में पानी की अच्छी क्वांटिटी होना जरूरी है। दौड़ने के बाद होने वाली थकान और मसल्स की कमजोरी से बचने के लिए बॉड़ी को रीफ्यूल करें, क्योंकि दौड़ने से उसमें एनर्जी की कमी होती है और उसमें मौजूद पानी पसीने के तौर पर बाहर निकल जाता है। दौड़ने के 30 मिनट के अंदर बॉ़डी में पानी और एनर्जी की भरपाई करनी चाहिए, ध्यान रखें कि रनिंग से पहले या बाद में एक साथ ज्यादा खाना या पानी पीना भी अवॉयड करें। अगर आप कम वक्त के लिए दौड़ लगाते हैं, तो सिर्फ पानी से भी बॉडी को हाइड्रेट कर सकते हैं, लेकिन लंबी दौड़ के बाद शुगर, सोडियम और माल्टोडेक्सट्रीन वाले ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

कपड़ों को जरूर बदल लें

दौड़ लगाने के बाद ज्यादा देर तक उन्हीं कपड़ों में रहने से बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है, जिन्हें पहनकर आप रनिंग कर रहे थे। दरअसल, रनिंग के दौरान बॉडी से पसीना ज्यादा निकलता ह। ऐसे में कपड़े पसीने से भीग जाते हैं। ज्यादा देर तक पसीने से भीगे कपड़ों में रहने से बैक्टीरियल इंफेक्शन और स्किन से जुड़ी शिकायतें होने का खतरा रहता है। रनिंग के बाद घर पहुंचने पर कपड़ों को धुल लेना चाहिए, उन्हें धोकर साफ करने से बैक्टीरीया के कपड़ों में रहने के चांस कम हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें-

होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।